रातोंरात भारत को बना दिया गोल्ड चैम्पियन :- रविवार रात बुडापेस्ट में विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतकर नीरज चोपड़ा ने भारत को पहले स्थान पर लाए, और उन्होंने 88.17 मीटर थ्रो ने एथलेटिक्स की दुनिया में अपना और देश का नाम ऊपर किया, ये बडे़ गर्व की बात है कि एक बार फिर सभी भारतीयों को गौरवान्वित होने का एक और मौका दिया,

Neeraj Chopra एथलेटिक्स की दुनिया में कैसे आए:- दरअसल हरियाणा के पानीपत जिले के गाँव खंडरा में रहने वाले neeraj Chopra अपने सयुंक्त परिवार के साथ रहते थे। ज़्यादा लाड़ प्यार के कारण उनका वजन बढ़ गया, अब वजन कम करने के लिए कुछ तो करना ही पड़ेगा, फिर क्या अगले दिन से उनके चाचा पानीपत के ( शिवाजी स्टेडियम  ) ले जाने लगे, जहाँ उन्हें एक लम्बे ट्रैक पर दौड़ना पड़ता था, लेकिन उन्हें दोड़ने में रूचि नहीं आती, अब जिसकों भाला फेंक से प्यार हो गया है, उसे दौडने में मजा थौडी आएगा।

 

अभिनव बिंद्रा के बाद यह दुसरे एथलेटिक्स खिलाड़ी :- अभिनव बिंद्रा के बाद एक ही समय पर ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप जीतने वाले नीरज चोपड़ा दुसरे भारतीय बन गए, 23 साल की उम्र में बिंद्रा ने विश्व चैम्पियनशिप जीता और 25 वर्ष की उम्र में ओलंपिक स्वर्ण जीता था यही 2021 टोक्यो ओलंपिक में एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा पहले भारतीय बने। और 2023  बुडापेस्ट में चल रही वल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीत कर भारत के पन्नों में एक बार फिर इतिहास रच दिया।

पीएम मोदी ने नीरज को दी बधाई :- पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा को बधाई देतें हुए’ एक्स ( अपने टूविटर  ) पर लिखा, प्रतिभाशाली नीरज चोपड़ा उत्कृष्टता का उदहारण हैं, उनका समर्पण सटीकता और जुनून उन्हें यहाँ तक लेकर आया। और हरियाणा के सीएम ने भी खूब बधाइयाँ दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

en_GBEnglish